Monday, August 8, 2022
HomeराजनीतिBJP की राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा पार्टी से निलंबित,दिल्ली इकाई के मीडिया...

BJP की राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा पार्टी से निलंबित,दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल भी पार्टी से निष्कासित

कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर भारतीय दूतावास के अधिकारियो को किया था तलब

BJP ने पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयानों के लिए राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित, जबकि नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया। नूपुर शर्मा की टिप्पणी के बाद कानपुर में जो कुछ हुआ पूरे देश ने देखा। कानपुर के आरोपियों पर सरकार सख्ती से कार्रवाई कर रही है।  बीजेपी ने नूपुर शर्मा को निलंबित तो कर दिया है, लेकिन मुस्लिम संगठन अब नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग करने लगे हैं।वहीं अखिलेश यादव ने यूपी के मंत्री दयाशंकर सिंह के बहाने नुपुर पर बीजेपी की कार्रवाई को महज दिखावा करार दिया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा- “BJP नुपुर शर्मा पर सिर्फ़ निलंबन की दिखावटी कार्रवाई न करे, बल्कि वैधानिक क़दम उठाए। विवादित बयान पर बीजेपी से निलंबन तो उनका भी हुआ था, जो आज उत्तर प्रदेश की BJP सरकार में मंत्री बने बैठे हैं।”

नुपुर शर्मा के बयान को लेकर सियासी हमला

हालांकि एसपी सांसद एसटी हसन ने नुपुर और नवीन पर एक्शन के लिए बीजेपी का शुक्रिया अदा किया है। उधर कांग्रेस ने बीजेपी के एक्शन को बाहरी ताकतों के दबाव में उठाया गया कदम बता रही है। इधर, कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर रविवार को भारतीय राजदूतों को तलब किया। खाड़ी के महत्वपूर्ण देशों ने इन टिप्पणियों की निंदा करते हुए अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।

कतर और कुवैत स्थित भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ”राजदूत ने बताया कि वे ट्वीट किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते। ये हाशिए के तत्वों के विचार हैं। ‘ प्रवक्ता ने कहा कि कतर में भारतीय राजदूत दीपक मित्तल ने विदेश कार्यालय में एक बैठक की जिसमें भारत में व्यक्तियों द्वारा दूसरे धर्म के पूजनीय लोगों को बदनाम करने वाले कुछ आपत्तिजनक ट्वीट्स के संबंध में चिंता व्यक्त की गई।

कतर और कुवैत में भारतीय राजदूत तलब

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू वर्तमान में कतर की यात्रा पर हैं और रविवार को उन्होंने कतर के प्रधानमंत्री व गृह मंत्री शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल सानी से मुलाकात की। इससे पहले, मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेश राज्य मंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने भारत के राजदूत को नोट सौंपा।

मंत्रालय ने भारत में सत्तारूढ़ दल द्वारा जारी बयान का स्वागत किया, जिसमें उसने पार्टी के नेता को निलंबित करने की घोषणा की। मंत्रालय ने कहा कि कतर भारत सरकार से सार्वजनिक माफी और इन टिप्पणियों की तत्काल निंदा की उम्मीद करता है। भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने यहां कहा,अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ पहले ही कड़ी कार्रवाई की जा चुकी है।

कुवैत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुवैत में भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज को रविवार को तलब किया गया और एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री द्वारा एक आधिकारिक विरोध नोट सौंपा गया। ईरान में भारतीय राजदूत धामू गद्दाम को तेहरान में रविवार शाम को दक्षिण एशिया के महानिदेशक द्वारा विदेश मंत्रालय में तलब किया गया, जहां विवादास्पद टिप्पणी को लेकर कड़ा विरोध जताया गया। अर्द्ध सरकारी समाचार एजेंसी ‘मेहर’ के मुताबिक भारतीय राजदूत ने खेद व्यक्त किया और पैगंबर के किसी भी अपमान को अस्वीकार्य बताया।

नयी दिल्ली में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयानों के लिए रविवार को राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित, जबकि दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES