No menu items!
Saturday, August 13, 2022
Homeउत्तर प्रदेशBareilly जय नारायण इंटर कॉलेज में गंगा समग्र का दो दिवसीय प्रांतीय...

Bareilly जय नारायण इंटर कॉलेज में गंगा समग्र का दो दिवसीय प्रांतीय अभ्यास वर्ग संपन्न हुआ

Bareilly _ गंगा समग्र का दो दिवसीय प्रांतीय अभ्यास वर्ग जय नारायण इंटर कॉलेज बरेली में संपन्न हुआ। प्रांतीय अभ्यास वर्ग में ब्रिज एवं मेरठ प्रांत के विभिन्न जनपदों के कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

बैठक के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय महामंत्री गंगा समग्र माननीय रामाशीष जी एवं ब्रज प्रांत प्रभारी अवधेश जी व प्रांतीय अध्यक्ष बृज क्षेत्र राधा कृष्ण दीक्षित जी रहे। अभ्यास वर्ग को संबोधित करते हुए माननीय राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामाशीष जी ने गंगा के स्वरूप एवं गंगा की सहायक नदियां पर चर्चा की माननीय रामाशीष जी ने कहा कि मां गंगा के अविरल और निर्मल बनाने के लिए गंगा स्वच्छता के साथ-साथ गंगा की सहायक नदियों पर समाज की सहभागिता से कार्य करना अति आवश्यक है क्योंकि हमारी नदियां एवं और तालाब ही गंगा में जल का प्रमुख स्रोत है। माननीय रामाशीष जी ने गंगा के प्रमुख आयामों का जैसे घाट आयाम, सहायक नदी आयाम , तालाब आयाम , जैविक खेती , वृक्षारोपण, शिक्षा विभाग आयाम , गंगा आश्रित आयाम , संचार आयाम गंगा सेविका, विधि एवं जल निकास आयाम पर विस्तृत चर्चा की गई।

अभ्यास वर्ग के समापन पर गंगा समग्र को गति प्रदान करने हेतु बृज और मेरठ प्रांत के जनपदों में नवीन कार्यकर्ताओ को दायित्व दिए गए। बृज प्रांत में लंबे समय से सक्रिय प्रांत सदस्य सीमा चौहान को बृज क्षेत्र के प्रांत सह संयोजक की जिम्मेदारी दी गई । मथुरा से नवल शर्मा जी प्रांत सदस्य, संत कुमार जी ,अनुराग और राधा बल्लभ जी को प्रांतीय सदस्य की जिम्मेदारी दी गई।

इसके अतरिक्त गंगा समग्र में गंगा से दूर स्थित जनपदों में भी जिला संयोजक और सह संयोजक की जिम्मेदारी दी गई ।इस क्रम में जनपद मैनपुरी से राधा वल्लभ जी को जिला संयोजक सचिन जी को सह संयोजक जनपद पीलीभीत से शैलेंद्र कुमार सिंह को जिला संयोजक, सूर्यकांत मिश्रा जी को सह संयोजक, जनपद हाथरस से डॉक्टर हरेंद्र शर्मा को जिला संयोजक एवं जनपद कासगंज से श्रीमती विजयलक्ष्मी जी को गंगा सेविका ,अवधेश जी को गंगा वाहिनी प्रमुख, रविंद्र सक्सेना जी को मीडिया प्रभारी, जनपद बरेली में सोमेंद्र गंगवार को जिला संयोजक, विवेक पटेल को मीडिया प्रमुख, सुमित कनौजिया को जैविक कृषि आयाम प्रमुख, जनपद बदायूं में जितेंद्र सोनकर को जिला सह संयोजक, रवि चौहान को संचार प्रमुख शाहजहापुर से पुष्पेंद्र दुबे को संचार प्रमुख एवं आशीष शुक्ला को सह नदी प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई।

अभ्यास वर्ग के समापन पर स्वामी पगलानंद जी ने मेरठ और बृज प्रांत के उपस्थित समस्त कार्यकर्ताओ से गंगा मईया की सेवा पूर्ण मनोयोग से करने का आवाहन किया। बृज प्रांत के सह संयोजक रविसरण सिंह चौहान जी ने सभी का आभार व्यक्त किया । बृज प्रांत संयोजक राधा कृष्ण दीक्षित जी और मेरठ प्रांत के सह संयोजक पवन चौहान जी ने प्रांतीय अभ्यास वर्ग की उत्तम व्यस्थाओ के लिए जय नारायण इंटर कॉलेज के प्रधानाचर्या रवि शरण सिंह चौहान और अमित कुमार शर्मा बृज प्रांत के समस्त क्रायकर्ताओ का उत्तम व्यस्था के लिया आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर अशोक कुमार सिंह , संतोष शर्मा, राकेश पांडे, करुणासंकर वाजपाई , ज्ञानेंद्र सिंह चौहान, रवि चौहान , सविता चौहान ,वीरवाला सिंह , पिंटू गुप्ता , जगमोहन सिंह ,उज्जवल वसिष्ठ , करुणेश भदौरिया , अनुज कुमार , हरेंद्र ,अनंगपाल सिंह , मोहन लाल , महेश पाल, हमेंद्र शास्त्री जी , अमित शर्मा , रोहन शर्मा जी उपस्थित रहे।

बरेली से संवाददाता डॉक्टर मुदित प्रताप सिंह की रिपोर्ट

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES