No menu items!
Monday, August 15, 2022
Homeदेश30.53 करोड़ एक्टिव LPG कस्टमर्स में से 2.11 घरेलू कस्टमर्स ने एक...

30.53 करोड़ एक्टिव LPG कस्टमर्स में से 2.11 घरेलू कस्टमर्स ने एक भी सिलेंडर रिफिल नहीं कराया

भारत में 30.53 करोड़ एक्टिव LPG कस्टमर्स में से 2.11 घरेलू कस्टमर्स ने एक भी सिलेंडर रिफिल नहीं कराया है। जिसमें कुल 2.91 करोड़ कस्टमर्स ने केवल एक सिलेंडर रिफिल कराया है।जिससे लोगों के घर का बजट बिगड़ चुका है।इस बीच मोदी सरकार ने राज्यसभा में रसोई गैस सिलेंडर के खपत को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं। सरकार ने सदन को बताया है कि बीते पांच सालों में 4.13 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों ने एक भी एलपीजी सिलेंडर रिफिल नहीं करवाया है। पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने संसद में लिखित में ये जानकारी दी है।

7.67 करोड़ लाभार्थियों में से  केवल एक सिलेंडर कराया रिफिल

राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने सरकार से ये सवाल पूछा था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ऐसे कुल लाभार्थी हैं जिन्होंने बीते पांच सालों में एक या उससे कम एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराया है। इसके जवाब में पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने कहा कि बीते पांच सालों में 4.13 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों ने एक भी एलपीजी सिलेंडर रिफिल नहीं करवाया है। उन्होंने बताया कि कुल 7.67 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के ऐसे लाभार्थी हैं जिन्होंने केवल एक एलपीजी सिलेंडर रिफिल करवाया है।

पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने सदन को बताया कि सरकार उपभोक्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों को मॉड्यूलेट करती रहती है और पात्रता रखने वाले लाभार्थियों को उनके खाते में सब्सिडी की रकम ट्रांसफर की जाती है। इसके अलावा सरकार ने 21 मई 2022 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 2022-23 में 12 सिलेंडर सिफिल कराने पर 200 रुपये सब्सिडी देने की घोषणा की है।

साभार- इंटरनेट

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES