No menu items!
Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशहसनगंज में 11 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बंद, सरकारी दावो में संचालित...

हसनगंज में 11 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बंद, सरकारी दावो में संचालित है हेल्थ सेन्टर

हसनगंज:कई हो चुके हैं जर्जर, कई पर कर्मचारी नहीं तैनात,सीएचसी की ओर रूख कर रहे मरीज,

हसनगंज में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की बिल्डिंग बीते वर्षों कराई गई इन सेंटरों पर ग्रामीणों को सभी प्रकार की सामान्य जांचों की सुविधा उपलब्ध करानी थी।जबकि मौके पर ज्यादातर सेंटर बंद पड़े हैं जबकि विभाग इनके संचालित होने का दावा कर रहा है। ब्लॉक हसनगंज में 11 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर हैं विभागीय स्तर पर इनमें से कुछ को छोड़कर सभी संचालित दिखाए गए हैं। इतना ही नहीं महकमे के अफसर इन सेंटरों पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर तैनात होने की बात कर रहे हैं। सेंटर पर शुगर ब्लड प्रेशर कैंसर सहित अन्य गैर संचारी रोगों की जांच और परमहंस की सुविधा मिलनी है। लेकिन केंद्रों पर ना तो बिजली की व्यवस्था है और ना ही पानी का इंतजाम कई सेंटर तो ऐसे हैं जो कभी कभी खुलते हैं और कुछ सेंटर कभी नहीं खुलते हैंसेंट्रल रंगाई पुताई होने के बाद भी बदहाल हैं यहां कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर के अलावा ए ए नम कभी नहीं बैठती।

वह विद्यालय परिसर में टीकाकरण करती हैं सेंटर में फर्नीचर व चिकित्सीय उपकरण नहीं है गंदगी और टूटे दरवाजे व्यवस्था की पोल खोल रहे हैं धोरा ग्राम के ग्रामीणों का कहना है कि जब से यह सेंटर बना है तब से सिर्फ एक या दो बार ही खुला होगा कहा कि वे लोग इलाज कराने के लिए सीएचसी हसनगंज आते हैं इसी तरह क्षेत्र के रफी घड़ी बरौना नियामतपुर धोरा समदपुर भावा फीलखाना रसीदपुर महाराजगंज नवाई मोला बाकि पुर ,लालपुर ,रामपुर ,मुंशीगंज में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है।

ग्रामीण अमर सिंह का कहना है कि सरकार ने अगर ग्रामीण क्षेत्र में एवं व्यवस्था की है तो जिम्मेदारों को इस ओर ध्यान देना चाहिए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक उपचार देने के लिए इन सेंटरों को बनवाया है अधिकारियों की उदासीनता के चलते सेंटर संचालन नहीं हो रहे हैं इन पर कार्यवाही की जानी चाहिए।

भाजपा नेता मिलन पांडे ने कहा कि हमारी ग्राम पंचायत के बगल में धोरा गग्राम पंचायत है जहां पर हेल्थ वैलनेस सेंटर बनाया गया है जिसमें सरकार ने विभिन्न जांच कराने की सुविधा कराई है लेकिन लोगों को सुविधा नहीं मिल पा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सत्य प्रकाश ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है जांच कराई जाएगी लापरवाह डॉक्टरों पर कार्रवाई की जाएगी

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES