No menu items!
Monday, September 26, 2022
Homeउत्तर प्रदेशहसनगंज:समूह की महिलाएं सीआई बी बोर्ड तैयार कर कमा रही मुनाफा

हसनगंज:समूह की महिलाएं सीआई बी बोर्ड तैयार कर कमा रही मुनाफा

हसनगंज:  उन्नाव के हसनगंज ब्लाक क्षेत्र के शेखपुर बुजुर्ग गांव की निवासी ममता सिंह ने स्वयं सहायता समूह से जुड़कर ब्लॉक क्षेत्र में मनरेगा के तहत कराए गए कार्य स्थल पर कार्य और लागत को प्रदर्शित करने वाला सिटीजन इंफॉर्मेशन बोर्ड तैयार कर लाखों रुपए कमा कर आत्मनिर्भर बन रही है।

₹300 प्रतिदिन के हिसाब से मिल रही है मजदूरी,हसनगंज ब्लाक क्षेत्र के शेखपुर बुजुर्ग निवासी ममता सिंह ने हसनगंज कस्बे से इंटर पास कर राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़कर महिला शक्ति स्वयं सहायता समूह बनाकर गांव की 10 महिलाओं को जोड़कर ₹100 प्रति माह की बचत से 2014 में समूह का गठन किया था ।

समूह के माध्यम से ब्लॉक से ग्राम पंचायत में होने वाले मनरेगा कार में सिटीजन इंफॉर्मेशन बोर्ड सीआइबी तैयार करने का ऑर्डर मिला जिसमें समूह की एक साथ महिलाएं जोड़कर एक हजार सिटीजन इंफॉर्मेशन बोर्ड बनाकर तैयार कर दिए 2 साल में समूह की महिलाओं के अतिरिक्त गांव की 20 से अधिक महिलाओं को ₹300 प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी पर रखकर रोजगार से जोड़ दिया।

करीब 8 दिन में तैयार होता है एक बोर्ड:

बालू, सरिया, गिट्टी ,व सीमेंट के मिक्सचर से करीब 8 दिन में एक बोर्ड तैयार होता है बड़े साइज का बोर्ड 5 फिट लागत सहित 3000 में तैयार होता है जो बिक्री 4450 में करती हैं।

छोटा 4 फीट के बोर्ड में लागत 1800 में तैयार होता है बिक्री 3000 में होती है ।

समूह की अध्यक्ष ममता सिंह ने बताया कि मनरेगा में आपूर्ति होने से कारोबार बढ़ रहा है एक बोर्ड पर 800 से 1000 की बचत हो जाती है समूहों की ओर से 2 साल में अब तक 1000 सीआइबी बोर्ड तैयार कर चुकी हूं।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES