No menu items!
Monday, September 26, 2022
Homeमध्य प्रदेशस्वतंत्रता दिवस के वर्ष से जिले के बरिष्ठ नेता व अधिकारी अनजान

स्वतंत्रता दिवस के वर्ष से जिले के बरिष्ठ नेता व अधिकारी अनजान

 

जिला ब्यूरो/मनोज सिंह

टीकमगढ़। आज सारा देश स्वतंत्रता दिवस का महापर्व मना रहा है। टीकमगढ़ जिले में भी स्वतंत्रता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लेकिन स्वतंत्रता दिवस मनाने व बधाई संदेश देने के दौरान टीकमगढ़ जिले के अधिकतर व्हिव्हिआईपी ने एक तकनीकी गलती कर दी। और यह गलती लगातार की जा रही है। टीकमगढ़ जिले के कलेक्टर, एसपी, विधायको, जनसंपर्क विभाग सहित अधिकतर माननीयों को अभी यही जानकारी नही है कि 15 अगस्त 2022 को कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा, 75 वां या 76 वां..???
यहां तक कि प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान तक को स्वतंत्रता दिवस के बारे में सही जानकारी नही है। लेकिन छोटी छोटी तकनीकी जानकारी रखने बाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जरूर सही जानकारी शेयर की है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने 76 वां स्वतंत्रता दिवस ही लिखा है।
टीकमगढ़ जिले के अधिकतर राजनैतिक व प्रशासनिक माननीयो द्वारा कॉपी पेस्ट कर सिर्फ खानापूर्ति करके ही स्वतंत्रता दिवस की रश्म सी निभाई रही है। सिर्फ पृथ्वीपुर विधायक शिशुपाल यादव, टीकमगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष उमिता राहुल सिंह व पूर्व नपाध्यक्ष लक्ष्मी गिरी गोस्वामी ने ही सही जानकारी शेयर की है।
15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों की गुलामी की जंजीरों को तोड़कर आजाद हुआ था। उस स्वतंत्रता के लिए लाखों – करोड़ों लोगों ने अपना बलिदान दिया । आज साल 2022 में जब देश 76 वां स्वतंत्रता दिवस पर “आजादी का अमृत महोत्सव” मना रहा है तो लोगों को एक कन्फ्यूजन भी है । यह कन्फ्यूजन इस बात को लेकर कि आखिर यह कौन सा स्वतंत्रता दिवस है , 75 वां या 76 वां ? दरअसल इस तरह का कन्फ्यूजन सामान्य तौर पर होता नहीं है लेकिन चूंकि देश में स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर कई कार्यक्रम हो रहे हैं और 75 वीं वर्षगांठ की चर्चा भी हो रही है , इसलिए यह कन्फ्यूजन खड़ा हो गया है । इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए हम विस्तार से जानकारी दे रहे हैं ।
ऐसे समझें पूरा गणित कि देश ने 15 अगस्त 1947 को पहला स्वतंत्रता दिवस मनाया , यानी 15 अगस्त 1948 को जब आजादी का एक साल पूरा हुआ, तब देश ने दूसरा स्वतंत्रता दिवस मनाया । इसी तरह से 1956 में 10 वां , 1966 में 20 वां , 1996 में 50 वां , 2016 में 70 वां और 2021 में 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया । इसी लिहाज से 2022 में देश अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लेकिन इस महापर्व को मनाने के दौरान बड़े बड़े नेता, विधायक सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने यह जानने जरूरत नही समझी की आज 15 अगस्त 2022 को 75 वां नही बल्कि 76 वां स्वतंत्रता दिवस है। जबकि वर्षगांठ 75वी है।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES