No menu items!
Monday, September 26, 2022
Homeविचाररक्षाबंधन पर्व को मनाया जायेगा11अगस्त या 12अगस्त

रक्षाबंधन पर्व को मनाया जायेगा11अगस्त या 12अगस्त

रक्षा बंधन: जहां भाई-बहन रक्षा बंधन पर्व को लेकर तैयार हैं, वहीं इस साल त्योहार की तारीख को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। रक्षा बंधन का पर्व सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार राखी 11 अगस्त को पड़ रही है। लेकिन इस दिन भद्रा काल की छाया के कारण – एक अशुभ समय – कुछ लोगों ने 12 अगस्त को राखी का त्योहार मनाने का विकल्प चुना है। यदि आप भी तारीख को लेकर असमंजस में हैं, आइए हम आपको बताते हैं त्योहार के शुभ मुहूर्त और तारीख के बारे में।
रक्षाबंधन 2022: तिथि और शुभ मुहूर्त
सावन मास की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर 12 अगस्त को सुबह 7.05 बजे समाप्त होगी. ऐसे में राखी का पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा. लेकिन फिर से इस दिन भद्रा काल सुबह ही शुरू हो जाएगा और रात 8.51 बजे खत्म होगा. तो तकनीकी रूप से उसके बाद राखी बांधी जा सकती है, यही वजह है कि 12 अगस्त को कई लोग मनाते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। इसलिए, कई बहनें 11 अगस्त की रात को राखी बांधना पसंद नहीं करेंगी। कई 12 को मनाएंगे। लेकिन याद रखें, आपको 12 तारीख की सुबह 7.05 बजे से पहले अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधनी होगी। “परंपरावादियों को 12 तारीख की सुबह मनाना चाहिए क्योंकि रक्षा बंधन हमेशा पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। पूर्णिमा तिथि तब शुरू होती है जब पूर्णिमा सूर्योदय के समय से ही शुरू हो जाती है; और 11वीं, तकनीकी रूप से यह पूर्णिमा तिथि नहीं है,” ज्योतिषी अनुपम वी कपिल कहते हैं।
11 अगस्त को इस समय राखी बांधें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 11 अगस्त को पूरे दिन भद्रा रहेगी, इसलिए इस दौरान राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता है। लेकिन कहा जाता है कि पुंछ भद्रा के समय राखी बांधी जा सकती है। पुंछ भद्रा 11 अगस्त को शाम 5:17 बजे से शुरू होकर शाम 6.18 बजे तक चलेगी। इस दौरान राखी बांधना शुभ रहेगा।

 

 

अदनान शाह अजीज
संवाददाता उन्नाव
­

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES