No menu items!
Monday, September 26, 2022
Homeखेल-कूदएशिया कप का होगा आज महामुकाबला, भारत- पाकिस्तान आमने - सामने

एशिया कप का होगा आज महामुकाबला, भारत- पाकिस्तान आमने – सामने

एशिया कप: भारत और पाकिस्तान समेत दुनियाभर के फैंस आज के दिन का इंतजार बेसब्री के साथ कर रहे थे। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद एक बार फिर फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोलटेज मुकाबला देखने को मिलेगा जब दोनों टीमें एशिया कप 2022 के दौरान भिड़ेगी।28 अगस्त यानि आज दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इस महामुकाबले का मंच सज चुका है। टीम इंडिया की नजरें आज पाकिस्तान से हिसाब चुकता करने पर होगी। दरअसल, 10 महीने पहले जब टी20 वर्ल्ड कप के दौरान इसी मैदान पर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी तो बाबर आजम की टीम ने भारत को 10 विकेट से धूल चटाई थी। रोहित शर्मा एंड कंपनी की नजरें आज उस हार का बदला लेने पर होगी।

भारत और पाकिस्तान का हाई वोलटेज मुकाबला हो और कुछ रोचक आंकड़े हम आपके लिए ना लेकर आएं ऐसा नहीं हो सकता। हम आपके लिए आज एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स लेकर। सभी जानते हैं कि जब बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट की बात आती है तो भारत का पाकिस्तान पर हमेशा दबदबा रहता है। एशिया कप में भी कुछ ऐसा ही है।

दोनों टीमों के बीच इस उपमहाद्वीप टूर्नामेंट के दौरान 14 मैच खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया ने 8 बार पाकिस्तान को धूल चटाई है, वहीं 5 बार पाकिस्तान भारत को हराने में सफल रहा है। बता दें, पाकिस्तान ने आखिरी बार 2014 में भारत के खिलाफ जीत दर्ज की थी, इसके बाद टीम इंडिया तीन बार अपने चिर-प्रतिद्वंदी को हरा चुका है। भारत ने 2016 में एक बार पाकिस्तान को मात दी थी, तो वहीं 2018 में दो बार उन्हें हराया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद भारतीय टीम का कप्तान बदलने के साथ बैटिंग अपरोच में भी बदलाव देखने को मिले। रोहित शर्मा की अगुवाई में खिलाड़ी पहली गेंद से ही आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं। पिछली कुछ सीरीज में टीम इंडिया को इस बदली हुई सोच से काफी फायदा भी मिला। रोहित शर्मा के फुल टाइम कप्तान बनने के बाद भारत ने 24 टी20 मैच खेले हैं जिसमें टीम 19 बार जीतने में सफल रही है। ऐसे में पाकिस्तान को आज भारत से बच कर रहना होगा।

एशिया कप 2022 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने खिलाड़ियों की चोट से परेशान है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी घुटने की चोट के चलते बाहर हुए और वहीं प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोटिल होने की वजह से मोहम्मद वसीम जूनियर को भी इस टूर्नामेंट से हटना पड़ा। इन दोनों खिलाड़ियों की जगह पाकिस्तान की स्क्वॉड में मोहम्मद हसनैन और हसन अली ने जगह ली है।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES