No menu items!
Monday, September 26, 2022
Homeउत्तर प्रदेशउन्नाव:सफीपुर में मनाई गई बाबू भगवती चरण वर्मा की 118 वी जयंती,...

उन्नाव:सफीपुर में मनाई गई बाबू भगवती चरण वर्मा की 118 वी जयंती, कवि गोष्ठी का हुआ आयोजन

उन्नाव में सफीपुर के साहित्यकार बाबू भगवती चरण वर्मा की 118 वी जयंती पर कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें अर्चना परिषद के पदाधिकारी ने बाबू भगवती वर्मा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला। साहित्यकार बाबू भगवती चरण की कहानियां दिल को छू जाती हैं उनकी धूमधाम से जयंती मनाई गई।

सफीपुर कस्बा के मोटेश्वर मंदिर समीपबाबू भगवती चरण वर्मा पार्क में अर्चना परिषद के पदाधिकारी पूर्व प्रवक्ता दिवाकर द्विवेदी की अध्यक्षता में बाबू भगवती वर्मा की जयंती कार्यक्रम आयोजित किया गया ।पदाधिकारियों ने बाबू भगवती वर्मा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। दिवाकर द्विवेदी जी ने जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बाबू भगवती चरण वर्मा के पिता देवी चरण वर्मा पैसे से वकालत करते थे। वह कानपुर के पटकापुर में रहते थे जहां उनके दो पुत्र ने जन्म लिया किंतु वह जीवित नहीं रहे जिसके बाद वह सफीपुर कस्बा में आकर रहने लगे।

यहीं पर 30 अगस्त 1903को बाबू भगवती चरण वर्मा ने जन्म लिया बाबू भगवती चरण वर्मा ने कानपुर विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद पत्रकारिता से जुड़ गए और बाद में एक समाचार पत्र के संपादक भी रहे। इसके बाद उन्होंने साहित्य लिखना शुरू कर दिया।

अर्चना परिषद पदाधिकारियों ने बाबू भगवती चरण वर्मा की 118 वी जयंती के अवसर पर पार्क में लगी उनकी प्रतिमा का माल्यार्पण कर कवि गोष्ठी का आयोजन किया। जिसमें काव्य ने साहित्य रचनाओं को सुना कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला।

कवि डॉ शशि रंजना, विश्वनाथ ,विश्व शिवबालक ,राम सरोज, विनय दीक्षित, श्रद्धा पांडे, डॉक्टर प्रमोद, विनय दीक्षित, डॉक्टर शराफत अली ,कृष्ण कुमार मिश्र आदि कवि मौजूद रहे। पूर्व राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने बाबू भगवती चरण वर्मा पार्क का जीर्णोद्धार कराया।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES