Sunday, July 3, 2022
Homeखेल-कूदIPL: रोमांचक जीत से लखनऊ सुपरजाइंट्स पहुंची प्लेऑफ की रेस में

IPL: रोमांचक जीत से लखनऊ सुपरजाइंट्स पहुंची प्लेऑफ की रेस में

लखनऊ सुपर जाएंट्स बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स पर दो रनों से जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। एलएसजी से पहले हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में अपनी जगह बना चुकी है।अब बाकी दो पायदानों के लिए राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रोमांचक जंग होगी। आईपीएल 2022 में अभी तक 66 मैच खेले गए हैं जिसमें सिर्फ दो ही टीम प्लेऑफ में पहुंची हैं, लीग स्टेज के अगले चार मैचों के जरिए दो अन्य टीम प्लेऑफ में जगह बनाएंगी। आइए जानते हैं लखनऊ की जीत के बाद कैसा बदला प्लेऑफ का समीकरण-

राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ की दौड़ में सबसे आगे

संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स 16 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर है। आरआर का आखिरी मुकाबला 20 मई को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ है। अगर राजस्थान अपना आखिरी मैच जीतती है तो वह सीधा-सीधा प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे, वहीं अगर उन्हें सीएसके के हाथों हार का सामना करना पड़ता है तो पेच नेट रन रेट पर फंसेगा। 13 मैचों के बाद आरआर का नेट रन रेट +0.304 का है। अगर टीम कम अंतर से चेन्नई से हारती है तो प्लेऑफ में उनके पहुंचने का चांस अधिक रहेंगे क्योंकि राजस्थान का रन रेट बाकी टीमों के मुकाबले काफी अच्छा है।

दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस का मुकाबला तय करेगा बाकी टीमों की किस्मत

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स का आखिरी मैच 21 मई को रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के खिलाफ है। अगर दिल्ली मुंबई को पटखनी देने में कामयाब रहती है तो वह आरसीबी, पंजाब और हैदराबाद का खेल खराब कर सीधा प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। दिल्ली 14 प्वाइंट्स के साथ अभी चौथे पायदान पर है, मुंबई को मात देते ही टीम 16 अंकों तक पहुंच जाएगी।

बाकी बची तीन टीमों में आरसीबी के पास ही 16 अंक तक पहुंचने का मौका है, मगर उनका नेट रन रेट दिल्ली के मुकाबले काफी खराब है। दिल्ली का नेट रन रेट 13 मैचों के बाद जहां +0.255 का है, वहीं इतने ही मुकाबलों के बाद आरसीबी के नेट रन रेट -0.323 का है। अगर आरसीबी को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें गुजरात पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। वहीं दोनों टीमें अपना आखिरी मैच हारती है तो भी पेच नेट रन रेट पर आकर ही अटकेगा।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES