Sunday, July 3, 2022
Homeउत्तर प्रदेशGorakhpur: गोरखपुर से वाराणसी-कानपुर के लिए फ्लाइट शुरू, सीएम योगी ने कहा-...

Gorakhpur: गोरखपुर से वाराणसी-कानपुर के लिए फ्लाइट शुरू, सीएम योगी ने कहा- हवाई मार्ग से जुड़ी बाबा गोरखनाथ और विश्वनाथ की धरती

अनुराग पाण्डेय, गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से कानपुर और काशी के लिए उड़ान सेवा (gorakhpur varanasi kanpur flight) रविवार को शुरू हो गई। रविवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उड़ान योजना के तहत इंटरस्टेट फ्लाइट गोरखपुर से वाराणसी (gorakhpur varanasi flight booking) का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज बाबा गोरखनाथ (Gorakhnath) की धरती गोरखपुर से बाबा विश्वनाथ (Baba vishwanath) की धरती वाराणसी के लिए नई उड़ान आरंभ हुई है। पहली बार बाबा गोरखनाथ की धरती का बाबा विश्वनाथ की धरती से वायु मार्ग से जुड़ाव हो रहा है। उन्होंने कहा कि काशी सबसे प्राचीन धरती है। हर कोई बाबा विश्वनाथ की धरती पर जाना चाहता है। उत्तर प्रदेश में एयर कनेक्टीविटी पहले से बेहतर हुई है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वो सपना कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में यात्रा करेगा, पूरा हो रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस महत्वपूर्ण सेवा को आरंभ करने के लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही रविवार को ही कानपुर के लिए भी गोरखपुर से हवाई सेवा शुरू हो रही है, इसपर भी सीएम ने प्रसन्नता व्यक्त की। क्षेत्रीय उड़ान योजना के तहत यह सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी विमानन कंपनी स्पाइस जेट को मिली है। दोनों शहरों तक पहुंचने में 40 मिनट लगेंगे। दोनों फ्लाइट्स की लगभग 90 फीसदी सीटें बुक हो चुकी हैं।

जारी किया गया शेड्यूल
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 27 मार्च से 29 अक्तूबर तक अपना समर शेड्यूल जारी कर दिया है। स्पाइस जेट की विमान संख्या (एसजी-2747) रविवार से रोजाना कानपुर से गोरखपुर दोपहर 12.35 पर आएगी और यहां से 12.55 बजे कानपुर के लिए उड़ान भरेगी। वहीं विमान संख्या (एसजी-2949) 27 मार्च से रोजाना वाराणसी से गोरखपुर सुबह 9.35 बजे आएगी और 9.55 बजे गोरखपुर से वाराणसी के लिए उड़ान भरेगी।

अब गोरखपुर से हो जाएगी 15 उड़ान
गोरखपुर से अभी तक कुल 11 उड़ान सेवा है। इसमें दिल्ली के लिए पांच, मुंबई दो और कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ व प्रयागराज के लिए रोजाना एक-एक उड़ान है। विमानन कंपनी स्पाइस जेट का 70 सीटर विमान गोरखपुर से रोजाना वाराणसी व कानपुर के लिए उड़ान भरेगा। इस सेवा के साथ ही 27 मार्च से गोरखपुर से उड़ानों की संख्या 15 हो जाएगी। कोलकाता के लिए एक और उड़ान काशी और कानपुर के साथ ही स्पाइस जेट ने कोलाकाता के लिए एक और सेवा शुरू की है। स्पाइस जेट की एसजी 362 रोजाना शाम सात बजे गोरखपुर आएगी और यहां से 7.30 बजे कोलकाता के लिए रवाना होगी। यात्रियों को राहत देते हुए एरपोर्ट अथॉरिटी ने बेंगलुरु की बंद चल रही फ्लाइट को उड़ान की मंजूरी दे दी है। यह सेवा भी रविवार से शुरू हो जाएगी।

75 डेस्टिनेशन से जुड़ा उत्तर प्रदेश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में नौ हवाई अड्डे काम कर रहे हैं। चार साल पहले प्रदेश में सिर्फ चार हवाई अड्डे 25 डेस्टिनेशन से जुड़े थे। अब देश भर के 75 डेस्टिनेशन के लिए यूपी से उड़ानें उपलब्ध हैं।

cm yogi adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ

Source link

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES