Sunday, June 26, 2022
Homeदेशवो अपनी अजान पढ़े,तुम अपनी हनुमान चालीसा पढ़ो, लेकिन ध्वनि प्रदूषण न...

वो अपनी अजान पढ़े,तुम अपनी हनुमान चालीसा पढ़ो, लेकिन ध्वनि प्रदूषण न करो: कुमार विश्वास

देश में नफरत की राजनीति करने वालों को एक बड़ा संदेश देते हुए मशहूर कवि डॉक्टर कुमार विश्वास ने कहा कि देश में भगवान और खुदा की प्रार्थना में विरोध नहीं होना चाहिए। अपनी अपनी धार्मिक प्रार्थनाएं और त्यौहार करने का सभी को अधिकार है एक दूसरे के धर्म के धार्मिक कार्यों में अगर आप अड़ंगा लगाएंगे तो यह किसी भी स्तर से मानव धर्म के अनुकूल नहीं।

देश में नमाज और हनुमान चालीसा की टाइमिंग पर बहस जारी है। इस बीच मशहूर कवि कुमार विश्वास ने बड़ा बयान जारी किया है। उन्होंने कहाकि हनुमान को याद करने के लिए मुझे किसी अजान की जरूरत नहीं।कुमार विश्वास भिंड मेले में आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में कविता पाठ करने आए हुए थे।

हनुमान को याद करने के लिए अजान की जरूरत नहीं

कविता पाठ के दौरान कुमार विश्वास ने नमाज और हनुमान चालीसा की बहस पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि हनुमान चालीसा पढ़नी है तो नमाज के वक्त क्यों पढ़नी है? मैं हनुमान भक्त हूं। मुझे हनुमान चालीसा पढ़ना है तो कभी भी पढ़ना है। उन्होंने कहा कि तुम अपनी जगह पढ़ो, वह अपनी जगह पढ़ रहे हैं। न वह ध्वनि प्रदूषण करें और न तुम करो। बस यह ध्यान रखिए मैंने हनुमान के स्मरण के लिए मुझे किसी अजान की जरूरत नहीं। वह अपनी अजान पढ़ें। हमें भगवान को याद करने दें।

शिवराज सरकार के मंत्री भी थे मौजूद

गौरतलब है कि इस कविता पाठ की जगह कई बड़े कवि मौजूद थे। वहीं मंच के सामने शिवराज सरकार के कई बड़े मंत्री भी थे। कवियों में योगिता चौहान, कविता तिवारी, अजातशत्रु और हास्य व्यंग्य के कवि अशोक सुंदरानी रहे।

अर्जुन तिवारी TV भारत/the penpal news नेटवर्क उन्नाव उत्तर प्रदेश

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES