Sunday, June 26, 2022
Homeमध्य प्रदेशविद्युत संकट ने छीनी नगर वासियों की नींद, गहराया गुस्सा

विद्युत संकट ने छीनी नगर वासियों की नींद, गहराया गुस्सा

जिला ब्यूरो /मनोज सिंह

 

भारी भरकम बिल देख धडक़ते दिल, बिजली गुल, कटौती ने छीनी नींद

गली-गली में मन रही दीवाली, फुंक रहे ट्रांसफार्मर, जल रहे मीटर

विद्युत संकट ने छीनी नगर वासियों की नींद, गहराया गुस्सा

टीकमगढ़। एक ओर जहां बिजली विभाग के भारी भरकम बिल देखकर लोगों के दिल धडक़ने लगते हैं, वहीं दूसरी ओर बिजली गुल रहने से सांसे थमने लगती है। उमस और भीषण गर्मी के चलते लोगों की हालत वैसे भी पहले से खराब चल रही है, उस पर बिजली की मार ने उनकी हालत और भी खराब कर दी है। सारी सारी रात बिजली के इंतजार में कट रही है, बिजली है कि आने का नाम नहीं ले रही है। बिजली का आना किसी त्यौहार के आने जैसा है। देर रात बिजली अचानक आने से लोगों का शोर सुनाई देने लगता है। आ गई..आ गई…और यह कहते हुये लोग खुशी से झूमने लगते हैं। लेकिन यह खुशी कुछ ही पल में उस समय गायब हो जाती है, जब एक बार फिर बिजली चकमा दे जाती है। सारी रात और आधा दिन लोगों का इस भीषण गर्मी में विद्युत विभाग को कोसते हुये निकल रहा है। गली-गली में दीवाली की आतिशबाजी का नजारा देखने को मिल रहा है। आये दिन फुक रहे ट्रांसफार्मर और तारों में आग लगने से चिंगारियां निकल रही है। आग की लपटों के कारण लोगों में हादसों की आशंका बनी हुई है। अब तक जिले में बिजली के कारण हुई घटनाओं ने भी आम लोगों की नाराजगी को बढ़ाने में आग में घी का काम किया है। सारी रात लोगों का दरवाजों पर और बाहर बने चबूतरों में बैठे-बैठे निकल रहा है। बिजली की अघोषित कटौती और अधिकारियों की मनमानी ने आम उपभोक्ताओं की परेशानियों को और अधिक बढ़ा दिया है। बीते रोज सारी रात लोगों ने जागते हुये निकाली। बिजली की अघोषित कटौती ने बच्चों और बुजुर्गों की हालत खराब कर रखी है। बिजली विभाग की लापरवाही के कारण ही गलियों और मुहल्लों में बिजली के तार लटक रहे हैं। बिजली का लोड अधिक बना हुआ है। जवाहर चौराहे पर हुई बढ़ी घटना से भी यहां विभाग ने अब तक कोई सबक नहीं लिया है। यहां घनी लाईनों के कारण आये दिन स्पार्किंग होती रही है। इसी प्रकार ऊपर सडक़ पर आये दिन डीपी जलने के कारण यहां के निवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं हवेली, पुराना बस स्टेंड, कटरा बाजार, नरैया मुहल्ला, इंद्रा कालोनी, तालदरवाजा सहित अधिकांश इलाकों में बिजली व्यवस्था चौपट बनी हुई है। बिजली विभाग को कोसने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लोगों ने प्रशासन से इस दिशा में ठोस कदम उठाने पर जोर दिया है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी में परेशानी का सामना न करना पड़े।
बाक्स
बिजली विभाग भी आखिर क्या करे
बिजली संकट और समस्या के निराकरण को लेकर बिजली विभाग भी आखिर क्या करे। उसकी लाचारी को समझने वालों की भी शायद कमी है। सूत्रों की माने तो बिजली उपभोक्ताओं को उतनी ही मिल रही है और खपत अधिक होती जा रही है। लोड बढऩे से घटनाएं बढऩा भी लाजमी है। कहा जा रहा है कि अब अधिकांश घरों में बिजली हो गई है। जिन घरों में कुछ नहीं था, उन घरों में पंखे आ गये हैं, और जिन घरों में पंखे हुआ करते थे, अब वहां कूलर आ गये हैं। कूलर वाले घरों में एसी लग गये हैं। ऐसी स्थिति में बिजली की खपत बढऩा भी स्वभाविक है। बिजली की आपूर्ति बढऩे के कारण लोडिंग बढ़ गई है, जिस कारण भी आये दिन बिजली के खंभों में स्पार्किंग और डीपी ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं आम होती जा रही है। इस दिशा में कार्य किये जाने की जरूरत महशूस की जा रही है।
बाक्स
बिजली कटौती का मुख्य कारण है ओवर लोड -इंजी. अमित कुमार
बिजली संकट के संबन्ध में बिजली अधिकारी इंजीनियर अमित कुमार कार्यपालन अभियंता के द्वारा बताया गया है कि बिजली की समस्या शहर में काफ ी बढ़ रही है, उनके द्वारा इसका मुख्य कारण भीषण गर्मी और ओवर लोडिंग बताया है। उनके द्वारा बताया गया है कि जो उपकरण लगाए गए, वह सीमित लोड के लिए और जब ओवर लोड होता है तो चिंगारी और आग लगने की घटनाएं होने लगती है। इस वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों द्वारा इसकी जानकारी भी नहीं दी गई, उनके द्वारा ओवर लोडिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिस वजह से ट्रांसफ ार्मर चिंगारी और आग लगाने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसके साथ ही उनके द्वारा बताया गया है कि शहर में ओवरलोडिंग की जांच की जा रही है, जिस उपभोक्ता का लोड अधिक बताया जा रहा है, उसको निर्देशित किया गया है कि अपना कनेक्शन का सही लोड करवाएं, अन्यथा उनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई भी की जाएगी। उनसे पूंछा गया कि किस वजह से आग लगने की संभावना रहती है। एक ही कमरे पर एक ही फेस पर अधिक लोड देने के कारण संभावनाएं बढ़ती है और चिंगारी के कारण आग लग जाती है। बताया गया है कि अलग-अलग फेस पर कनेक्शन ट्रांसफ र किए जाएंगे, ताकि कोई भी अप्रिय घटना ना हो, उसको लेकर उनके द्वारा नंबर भी जारी किए गए हैं, जिन पर उपभोक्ता अपनी समस्याओं से अवगत करा सकता है और उसकी समस्याओं का निदान किया जाएगा। उपभोक्ताओं 9425424872, 9425663505, 9425613891, 9329352020 इन नंबरों पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
बाक्स
यहां होता है कोई न कोई हादसा…
शहर में बिजली अधिकारियों के ट्रांसफ र हो जाने और नए अधिकारियों के आने के बाद बिगत 2 माह से बिजली सप्लाई परेशानी का सबब बनी हुई है, जिसमें अक्सर बिजली जाना और घण्टों बाद बिजली आने से नगरबासी परेशान हैं। लेकिन विगत 15 दिनों से विद्युत खंभों में आग लगने की घटनाएं होने लगी हैं। जिन्हें देखकर नगरबासी किसी बढ़ी अनहोनी की आशंकाओं के चलते अब भयभीत होने लगे हैं। कुछ दिनों से आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं। कभी ट्रांसफ र में आग लग रही ह,ै तो कभी बिजली के खम्बों में आग लग रही है। लेकिन आग की घटनाओं को रोकने के लिए बिजली अधिकारियों द्वारा वजह ओवर लोड बताई जा रही। वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी में बिजली की आंख मिचौली से नगरवासी परेशान है। कभी रात में तो कभी दिन में अक्सर बिजली का आना जाना लगा रहता है। साथ ही बोल्टेज कम आने से लोगो के बिजली बिलों में बढ़ोतरी हो रही है, जिससे लोगो को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES