आईपीएल मीडिया राइट्स नीलामी के पहले दिन आईपीएल राइट्स वैल्यू ने रिकॉर्ड तोड़ डाले। एक आईपीएल मैच अब एक रिकॉर्ड 105 करोड़ रुपये (USD 13.44 मिलियन) का होगा। यह प्रति मैच मूल्य के मामले में एनएफएल (यूएसडी 35.07 मिलियन *) के बाद दुनिया में दूसरा सबसे स्पोर्ट्स प्रोडक्ट बन गया है। रविवार से शुरू हुए टी20 टूर्नामेंट के मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी को देखते हुए यह आंकड़ा बढ़ सकता है।कुल बोली 38,850 करोड़ रुपये
जानकारी के अनुसार, अब तक की कुल बोली 38,850 करोड़ रुपये (4.97 अरब अमेरिकी डॉलर) है। यानी इंडिया सबकॉन्टिनेंट के लिए पैकेज ए के तहत टीवी अधिकार के लिए 21,090 करोड़ रुपये (2.7 अरब डॉलर) और पैकेज बी के लिए 17,760 करोड़ रुपये (2.27 अरब डॉलर) है। पैकेज बी में डिजिटल राइट्स शामिल है। यह 2018-22 के आईपीएल अधिकार सौदे से 2.38 गुना या 138% अधिक है, इन राइट्स को 2017 में स्टार इंडिया ने 2.55 बिलियन डॉलर में हासिल किया था।
प्रीमियर लीग को पीछे छोड़ा
ये संख्या 2023 में शुरू होने वाले अगले पांच साल के राइट्स सर्किल में प्रति सीजन 74 मैच पर आधारित हैं। आईपीएल ने इस मामले में प्रीमियर लीग को पीछे छोड़ दिया है, जिसकी वैल्यू प्रति मैच 2022-25 राइट्स के अनुसार 11.34 मिलियन अमरीकी डॉलर है।
क्लोज बिड की प्रक्रिया को समाप्त करते हुए आईपीएल ने पहली बार ई-नीलामी के माध्यम से अपने मीडिया अधिकारों को बिक्री के लिए रखा था। एक ई-नीलामी में स्वतंत्र कंपनी की ओर से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बोलियां दायर की जाती हैं। इस नीलामी के लिए आईपीएल ने चार श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए न्यूनतम बेस प्राइस निर्धारित किया और बोली लगाने वालों को प्रति मैच के आधार पर अपनी कीमत लिस्ट करने के लिए कहा।
पैकेज का बेस प्राइस
पैकेज ए के लिए प्रति मैच बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये (USD 6.3 मिलियन) है। पैकेज बी के लिए यह प्रति मैच 33 करोड़ (USD 4.2 मिलियन) है। पैकेज सी के लिए यह प्रति मैच 16 करोड़ और पैकेज डी के लिए यह 3 करोड़ रुपये है।
रविवार को पैकेज ए के लिए उच्चतम बोली 57 करोड़ (7.29 मिलियन अमरीकी डॉलर) थी। आईपीएल द्वारा निर्धारित आधार मूल्य से यह 16.3% अधिक है। पैकेज बी के लिए उच्चतम बोली INR 48 करोड़ (6.14 मिलियन अमरीकी डालर) थी, जो बेस प्राइस से 45.4% अधिक थी। ये कुल आंकड़ा 105 करोड़ रुपये है जोकि पहले से ही पिछले आईपीएल अधिकार सौदे (INR 54.23 करोड़) में प्रति मैच मूल्य से 93.6% अधिक है।
ये कंपनियां लगा रही हैं बोली
बोली लगाने वाले डिज्नी-स्टार, सोनी, वायकॉम-रिलायंस, ज़ी, फन एशिया, सुपर स्पोर्ट और टाइम्स इंटरनेट मंगलवार सुबह 11 बजे पर नीलामी फिर से शुरू करेंगे। आईपीएल द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, पैकेज ए के विजेता पैकेज बी के विजेता को शीर्ष बोली से 5% अधिक की पेश करके डिजिटल अधिकारों के लिए प्रतिस्पर्धा करने का अधिकार है।
वे तब तक एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, जब तक उनमें से एक बाहर न निकल जाए। एक बार पैकेज ए और बी के लिए उच्चतम बोली लगाने के बाद पैकेज सी और डी के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।