Friday, May 20, 2022
Homeकलमकारआम लोगों को फिर लगा महंगाई का झटका ,80 पैसे की रोज दी...

आम लोगों को फिर लगा महंगाई का झटका ,80 पैसे की रोज दी जा रही दवा

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का दौर लगातार जारी है। गुरुवार (31 मार्च) को एकबार फिर तेल की कीमत में इजाफा हुआ है।इस तरह पिछले 10 दिनों में नौवीं बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़तरी हुई है। आज पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस तरह नौ दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 6.40 रुपये तक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

इससे पहले बुधवार 30 मार्च को भी पेट्रोल-डीजल की कीमत 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। आपको बता दें कि 22 मार्च को देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का दौर जारी है। पेट्रोल तथा डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। इससे पहले लंबे समय तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। पिछले साल 4 नवंबर के बाद से 21 मार्च तक दोनों ईंधन के दाम में कोई वृद्धि नहीं की गई थी।

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल-डीजल के रेट्स में 84 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। यहां पर पेट्रोल 116.72 रुपये में पहुंच गया है, जबकि डीजल 100.94 रुपये का हो गया है।

कोलकाता में पेट्रोल पर 83 पैसे और डीजल पर 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद पेट्रोल के दाम बढ़कर 111.35 रुपये और डीजल के रेट्स बढ़कर 96.22 रुपये हो गए हैं। चेन्नई में आज एक लीटर पेट्रोल पर 76 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके बाद पेट्रोल 107.45 रुपये प्रति लीटर की कीमत में बिक रहा है. वहीं, डीजल 97.52 रुपये में बिक रहा है।

गौरतलब है कि यूक्रेन रूस में युद्ध अभी जारी है। इसका वैश्विक असर भी देखा जा सकता है। ऐसे में अब पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर चिंता बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर इन दिनों क्रूड आयल के दाम भी आसमान को छू रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से आम आदमी को आर्थिक चोट लग रही है।

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

अर्जुन तिवारी TV भारत/the penpal news नेटवर्क उन्नाव उत्तर प्रदेश

आपकी राय

Is Mumbai Indians going to win this IPL season?

View Results

Loading ... Loading ...
RELATED ARTICLES