Sunday, July 3, 2022
Homeविदेशभारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने क्वाड शिखर सम्मेलन में...

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने आज टोक्यो में क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक में भाग लिया।अपने उद्घाटन भाषण में, पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड ने कम समय में विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है और यह हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक रचनात्मक एजेंडा के साथ आगे बढ़ रहा है जो “अच्छे के लिए बल” की अपनी छवि को और मजबूत करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड सदस्य देशों ने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति परिवर्तन लचीलापन, आपदा प्रबंधन और आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। उन्होंने कहा, “क्वाड ग्रुपिंग ने इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित की है।”

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भाग लिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर जोर देने के लिए वाशिंगटन अपने “करीबी घरेलू भागीदारों” के साथ खड़ा होगा। उन्होंने कहा, “यूक्रेन पर रूस का हमला केवल अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के मूलभूत सिद्धांतों के उन लक्ष्यों के महत्व को बढ़ाता है।”

जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित सिद्धांतों को चुनौती दी है। पीएम किशिदा ने कहा, “हमें कभी भी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में इस तरह की घटना नहीं होने देनी चाहिए।”

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने भी “हमारे रक्षा और समुद्री सहयोग” को गहरा करने के लिए सहायता सहित प्रशांत देशों के लिए और अधिक समर्थन का वादा किया।

शिखर सम्मेलन से अलग पीएम मोदी राष्ट्रपति बिडेन, जापानी पीएम किशिदा और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

क्वाड शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है, जब चीनी सैन्य गतिविधियों और जबरदस्त व्यापार प्रथाओं के साथ क्षेत्रीय बेचैनी बढ़ रही है। बीजिंग का मुकाबला करने के लिए नेता साझा आधार चाहते हैं क्योंकि यह क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार करता है।

टोक्यो में शिखर सम्मेलन क्वाड लीडर्स की चौथी बातचीत है। राष्ट्रपति बिडेन ने पिछले साल मार्च में आभासी प्रारूप में पहली बार क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जिसके बाद सितंबर में वाशिंगटन में एक व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन हुआ। क्वाड नेताओं ने इस साल की शुरुआत में मार्च में एक आभासी बैठक भी की थी।

नवंबर 2017 में, भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने भारत-प्रशांत में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने के लिए एक नई रणनीति विकसित करने के लिए क्वाड की स्थापना के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को आकार दिया।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES