Sunday, June 26, 2022
Homeदेशसंसद के बजट सत्र के समापन के बाद कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी...

संसद के बजट सत्र के समापन के बाद कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं से मुलाकात की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा ओम बिरला

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा ओम बिरला ने आज संसद के बजट सत्र के समापन के बाद कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं से मुलाकात की।बजट सत्र के समापन के बाद पीएम मोदी ने विपक्ष के जिन नेताओं से मुलाकात की उनमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव भी शामिल थे।

गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र आज निर्धारित समय से एक दिन पहले संपन्न हो गया, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा दोनों में कम व्यवधान देखा गया। बजट सत्र 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ था। इसके बाद 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट पेश किया गया।

बजट सत्र का पहला भाग 11 फरवरी को समाप्त हुआ जब संसद बजट पत्रों की जांच के लिए अवकाश में चली गई। सत्र 14 मार्च को फिर से शुरू हुआ और बजट प्रक्रिया के पूरा होने और दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक और आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक जैसे प्रमुख विधेयकों के पारित होने एक दिन बाद गुरुवार को समाप्त हुआ।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “17वीं लोकसभा के आठवें सत्र की कुल उत्पादकता 129 प्रतिशत थी।” राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि व्यवधानों और जबरन स्थगन के कारण राज्यसभा को लगभग साढ़े नौ घंटे का नुकसान हुआ, लेकिन नौ घंटे और 16 मिनट के लिए अतिरिक्त बैठकर खोए हुए समय की भरपाई की गई।

वेंकैया नायडू ने कहा, “बजट सत्र के दौरान सदन की उत्पादकता 99.8 प्रतिशत थी। यदि सदन केवल 10 मिनट और कार्य करता, तो उत्पादकता 100 प्रतिशत होती।”

लोकसभा ने वित्त विधेयक, दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक सहित 12 विधेयक पारित किए।

राज्यसभा ने छह विनियोग विधेयकों और वित्त विधेयकों सहित 11 विधेयक पारित किए जिन्हें वापस कर दिया गया। लोकसभा में जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन की स्थिति और भारत में खेलों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी अल्पकालिक चर्चा हुई।

TV भारत/the penpal news नेटवर्क उन्नाव उत्तर प्रदेश Arjun Tiwari

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES