Wednesday, June 29, 2022
Homeउत्तर प्रदेशभारत और नेपाल पांच समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर करेंगे हस्ताक्षर

भारत और नेपाल पांच समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर करेंगे हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लुंबिनी यात्रा के दौरान भारत और नेपाल पांच समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने नेपाल के विदेश मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से जानकारी दी है, “दो देशों के प्रधानमंत्रियों की उपस्थिति में, पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, जो सदियों पुराने शैक्षिक और सांस्कृतिक संबंधों को गहरा करेंगे।”

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का सोमवार को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से सुबह 10:40 बजे (NST) लुंबिनी पहुंचने का कार्यक्रम है।वह नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए बुद्ध जयंती के अवसर पर लुंबिनी पहुंचेंगे।

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा, उनकी पत्नी आरजू राणा देउबा, मंत्रिपरिषद के सदस्य, लुंबिनी प्रांत के मुख्यमंत्री कुल प्रसाद के.सी. लुंबिनी अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध ध्यान केंद्र और असेंबली हॉल में पीएम मोदी के आगमन पर वह सुबह 11 बजे मायादेवी मंदिर में पूजा करेंगे और 11:30 बजे भूमि पूजा में शामिल होंगे। उसके बाद वह दोपहर 12:20 से 12:40 बजे तक पीएम देउबा और विदेश मंत्री डॉ नारायण खड़का के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भी बातचीत करेंगे।

दोपहर 1:30 बजे देउबा प्रधानमंत्री मोदी के साथ लंच करेंगे। दोपहर के भोजन के बाद प्रधान मंत्री मोदी की नेपाल की प्रतिष्ठित हस्तियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक होगी।

पीएम मोदी दोपहर 3:30 बजे से बुद्ध जयंती समारोह में भाग लेने वाले हैं और शाम लगभग 5 बजे वापस दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले हैं। उनके दल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा, कुछ संयुक्त सचिव और अन्य शामिल होंगे। इससे पहले 2014 में, प्रधानमंत्री मोदी ने अलग-अलग मौकों पर दो बार और 2018 में दो बार नेपाल का दौरा किया था। लुंबिनी की यात्रा हमेशा पीएम मोदी के कार्यक्रम पर ही रही थी, लेकिन अंततः विभिन्न कारणों से रद्द कर दी गई थी।

मई 2018 में नेपाल की अंतिम यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने नेपाल के श्रद्धेय धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों में से एक, जनकपुर और मुक्तिनाथ का दौरा किया था।

अर्जुन तिवारी TV भारत/TPN news नेटवर्क उन्नाव उत्तर प्रदेश

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES