Saturday, July 2, 2022
Homeउत्तर प्रदेशजिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित...

जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर बौद्ध साहित्य प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा की विधायक निधि से निर्मित सेल्फी प्वाइंट आई लव बांगरमऊ का किया निरीक्षण

 

बांगरमऊ उन्नाव  जिलाधिकारी रवींद्र कुमार तथा पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी आज संपूर्ण समाधान दिवस निपटाने के बाद क्षेत्र के ग्राम नेवल स्थित बौद्ध पर्यटन स्थल आलवी नगर पहुंचे। जहां उन्होंने भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर बौद्ध साहित्य प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।

बौद्ध पर्यटन स्थल की पड़ोसी ग्राम पंचायत जगटापुर के प्रधान अमरेश पटेल तथा महाबोधि मेमोरियल एजुकेशनल सोसायटी के अध्यक्ष रामनाथ कन्नौजिया ने 5 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि वर्ष 2018 में क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय द्वारा जिलाधिकारी के नाम पत्र जारी किया गया था। पत्र में ग्राम पंचायत नेवल के मजरा हीरामन पुरवा और झल्लू खेड़ा तथा ग्राम पंचायत जगटापुर के मजरा भवानी खेड़ा में पर्यटन विकास हेतु निशुल्क भूमि उपलब्ध कराए जाने की मांग की गई थी। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा चार साल बीत जाने के बाद भी अभी तक भूमि अधिग्रहीत कर पर्यटन विभाग को हस्तांतरित नहीं की जा सकी है।

आज ग्राम प्रधान श्री पटेल तथा सोसायटी के अध्यक्ष श्री कन्नौजिया ने जिलाधिकारी को दिए गए ज्ञापन में पार्क निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराए जाने, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे अंडरपास की सर्विस लेन से हीरामन पुरवा होते हुए प्राथमिक विद्यालय नेवल तक डामरी कृत संपर्क मार्ग बनवाए जाने, तथागत बौद्ध पर्यटन स्थल के लिए पुस्तकालय व संग्रहालय का निर्माण कराए जाने, बौद्ध स्थल से मिले अवशेषों एवं खंडहरों का जीर्णोद्धार कराए जाने तथा बौद्ध पर्यटन स्थल पर राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह अशोक स्तंभ की स्थापना कराए जाने की मांग उठाई गई है। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि भगवान बुद्ध के उपदेशों एवं संदेशों के आज के परिप्रेक्ष्य में प्रसारण की अत्यधिक आवश्यकता है। पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए पुरातत्व विभाग ने भी सहमति प्रदान कर दी है। जिलाधिकारी ने ज्ञापन में वर्णित बिंदुओं पर पूर्णतया सहमति प्रदान की और पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया।

हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा की विधायक निधि से निर्मित सेल्फी प्वाइंट आई लव बांगरमऊ का किया निरीक्षण

डीएम रवींद्र कुमार तथा पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी आज बौद्ध पर्यटन स्थल नेवल में बौद्ध साहित्य प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद नगर के लखनऊ मार्ग चौराहे पर रुके जहां उन्होंने प्रदेश की हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा की विधायक निधि से निर्मित सेल्फी प्वाइंट आई लव बांगरमऊ का निरीक्षण किया। उन्होंने सेल्फी प्वाइंट पर अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ फोटो भी खिंचवाई।

रिपोर्ट: अनिल यादव

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES