Saturday, July 2, 2022
Homeमध्य प्रदेशदहेज लोभियों ने ली बेटी की जान, परिजनों ने लगाई न्याय की...

दहेज लोभियों ने ली बेटी की जान, परिजनों ने लगाई न्याय की गुहार

जिला ब्यूरो/मनोज सिंह

 

दहेज लोभियों ने ली बेटी की जान, परिजनों ने लगाई न्याय की गुहार

ग्वालियर मेडिकल में तोड़ा स्नेहा ने दम, छाया मातम

टीकमगढ़। दहेज लोभियों द्वारा बेटियों को जलाने और उन्हें मौत के घाट उतारने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। पती और बेटी के ससुराल पक्ष द्वारा जलाये जाने का एक और मामला सामने आया है। उपचार के लिये ग्वालियर मेडिकल में भर्ती स्नेहा ने अंतत: दम तोड़ दिया। डाक्टरों द्वारा उसे बचाने केे प्रयास किये गये, लेकिन वह उसे बचाने में कामयाब नहीं हो सके। बेटी के माता-पिता ने बिलखते हुये दहेज लोभियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किये जाने की मांग की है। बताया गया है कि घटना की सूचना टीकमगढ़ कोतवाली पुलिस को दे दी गई है, लेकिन अब तक मामला दर्ज नहीं किया गया है, जिससे मृतिका के माता- पिता और परिजनों में नाराजगी बनी हुई है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक से इस मामले में उचित कार्रवाई किये जाने पर जोर दिया है। घटना के संबन्ध में बताया गया है कि 24 मई को स्थानीय मऊ चुंगी निवासी ज्योति खरे की बहु स्नेहा के साथ उसके पति एवं ससुराल पक्ष के द्वारा मारपीट की जा रही थी। इस संबन्ध में उसने अपनी मां को फोन पर बताया। मां ने समझाया कि बेटी सब्र करो, एक दो दिन में किसी न किसी को भेजती हूं। पति और ससुराल पक्ष द्वारा उसे दहेज को लेकर प्रताडि़त किया जा रहा था। बीते रोज उसकी बहिन भी यहां थी, जिसे स्नेहा के पति और अन्य सदस्यों ने जिंदा जलाकर मौत के घाट उतार दिया।
मैं नहीं जानती थी, कि यह हो जाएगा-शालिनि
मैं नहीं जानती थी कि इतनी बढ़ी घटना हो जाएगी। दो-तीन दिन पहले ही बेटी स्नेहा का फोन आया था, बोली कि मां मुझे बचा लो, यह लोग मुझे मार डालेंगे। उसे समझाया था कि बेटी धीरज रखो, दो-तीन दिन में कोई लेने आ जाएगा। यह कहना है मृतिका की मां शालिनि श्रीवास्तव का। उन्होंने बिलखते हुये बताया उसे लगातार प्रताडि़त किया जाता रहा। कभी मोबाइल के लिये तो कभी मोटर साईकिल के लिये मांग की जाती रही। स्नेहा को जब जलाया, उस समय उसकी छोटी बहिन अंतिमा श्रीवास्तव भी मौजूद थी, जिसे बाथरूम में बंद कर दिया गया और चटकनी लगा दी गई। जब तक वह बाहर निकली, तब तक स्नेहा आग से जल चुकी थी। स्नेहा की मौत पर मातम छाया हुआ है। उसके मायके पक्ष द्वारा पुलिस प्रशासन से मामला दर्ज कर वैधानिक कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।
कायस्थ महिला संगठन में उठाई आवाज, की निंदा
अखिल भारतीय कायस्थ महासभा पंजी दिल्ली की महिला ईकाई ने इस घटना की निंदा करते हुये दहेज लोभियों के खिलाफ कार्रवाई किये जाने की मांग की है। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सुनीता खरे, विभा श्रीवास्तव, जया श्रीवास्तव, अनीता खरे, रूचि श्रीवास्तव सहित अनेक महिलाओं ने इस घटना पर नाराजगी जाहिर करते हुये दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि बेटी को न्याय दिलाने के लिये हर स्तर पर संघर्ष किया जाएगा।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES