Saturday, July 2, 2022
Homeमध्य प्रदेशअवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कठोर कार्यवाही करें

अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कठोर कार्यवाही करें

जिला ब्यूरो /मनोज सिंह

अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कठोर कार्यवाही करे
सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों को दो दिवस में विशेष अभियान चलाकर निराकृत करें
कलेक्टर ने टीएल की बैठक में दिये निर्देश
टीकमगढ़, 18 अप्रैल 2022/ कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने समस्त विभागों को 50 दिनों से अधिक समय की लंबित शिकायतों को निराकृत कराने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने सभी शिकायतों को कारण सहित सम्मुख उपस्थित होने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने कहा कि जिन विभागों की शिकायतें सिंगल डिजिट में हैं उन्हें आज ही संतुष्टिपूर्वक निराकृत करायें। उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर अनुविभागीय अधिकारियों को शिकायतों का त्वरित निराकृत कर ग्रेडिंग सुधारने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों की बिन्दुवार जानकारी ली तथा लापरवाही करने वाले अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन विभागांे की रैंकिंग में निचले क्रम में हैं, उन विभागों के संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की वेतन बृद्धि रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने समाधान में चयनित विषयों की समीक्षा के दौरान 100 दिवस से अधिक समय की लंबित शिकायतों के निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि आज टीएल की बैठक में जो अधिकारी उपस्थित नहीं है उनका एक दिवस का बेतन काटे जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण के संबंध में सभी अधिकारियों को को दो दिवस में विशेष अभियान चलाकर निराकृत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लापरवाही करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गुणवत्ता से बंद की शिकायतों की प्रशंसा की तथा सभी को शिकायतों के निराकरण हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग का मॉडल अपनाने को कहा। इस दौरान उन्होंने खाद्य आपूर्ति अधिकारी को उनके विभाग से संबंधित शिकायतों के बंद कराये जाने पर उन्हें बधाई दी।
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने जिले में चल रहे गेहूं उपार्जन कार्य की समीक्षा की एवं अद्यतन  जानकारी ली। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर आने वाले कृषकों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने खाद्यान्न वितरण में उचित मूल्य की दुकानों उठाव की स्थिति की जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन उचित मूल्य की दुकानों में लापरवाही की गई है, उनके दस्तावेजों की जांच कर एुआईआर दर्ज करायें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही सहनीय नहीं होगी।
बैठक में श्री द्विवेदी ने वनाधिकार अधिनियम के तहत की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को वन निवासियों को आजीविका के साधन विकसित करने के लिये की की गई कार्यवाही की समीक्षा की। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान श्री द्विवेदी ने राजस्व ग्रामों के राजस्व अभिलेखों में दर्ज राजस्व भूमियों के संरक्षण हेतु लंबित कार्यवाहियों की जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिये। पीएम आदर्श ग्राम योजना के तहत बेहतर प्रदर्शन करने के लिये निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने शालाओं, आंगनवाड़ी केन्द्रों में शत-प्रतिशत नल एवं विद्युत कनेक्शन कराने के निर्देश दिये। तीर्थदर्शन योजना अंतर्गत जिले में चयनित आवेदकों के गमन से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पशुपालन विभाग से राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भधान कार्यक्रम के तृतीय चरण में की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली।
श्री द्विवेदी ने कहा आकांक्षी विकासखण्ड संबंधी सभी प्रविष्टियां पोर्टल पर दर्ज कराने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि एनआरएलएम में तेजस्वनी समूहों के विलयन की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करें। उन्हांेने अवैध रेत उत्खनन तथा सरकारी भूमि पर अवैध खनन करने वालों पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने दोषियों पर छापामार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को शासकीय भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने अवैध शराब, अवैध माईनिंग, अवैध कब्जा एवं मिलावटी खाद्य पदार्थाें के विरोध में समग्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जल जीवन मिशन अंतर्गत किये जा रहे कार्याें की समीक्षा के दौरान श्री द्विवेदी ने शेष कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी पेयजल आपूर्ति के संबंध में बैठक कर उचित व्यवस्था करें। उन्हांेने कहा कि लोकसेवा गारंटी में समय पर सेवायें प्रदान हो यह सुनिश्चित किया जाये अन्यथा समय पर सेवायंे प्रदान नहीं करने पर अर्थदण्ड लगाने की कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री आईजे खलको, एसडीएम बल्दवेगढ़ श्री संजय जैन, एसडीएम जतारा श्री हर्षल चौधरी, डिप्टी कलेक्टर डॉ. अभिजीत सिंह, उपायुक्त सहकारिता श्री एसपी कौशिक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी, उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण श्री आर के पस्तोर, जिला योजना अधिकारी श्री रामबाबू गुप्ता, जिला कोषालय अधिकारी श्रीमती विभूति अग्रवाल, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक विभाग सुश्री अपूर्वा जैन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES