Sunday, June 26, 2022
Homeउत्तर प्रदेशअपर मुख्य सचिव का निर्देश 30 अप्रैल तक अवैध लाउड स्पीकर हटवाए...

अपर मुख्य सचिव का निर्देश 30 अप्रैल तक अवैध लाउड स्पीकर हटवाए और रिपोर्ट शासन को भेजे

यूपी: लाउडस्पीकर विवाद के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से दिशा निर्देश जारी कर कहा गया है कि धार्मिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर को हटवाया जाए और 30 अप्रैल तक इसकी रिपोर्ट मंडलायुक्त व पुलिस आयुक्त शासन को उपलब्ध कराएं।

अवनीश अवस्थी की ओर से जारी आदेश में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि विभिन्न क्षेत्रों के लिए तय मानक का अनुपालन कराया जाए और कार्रवाई से उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को अवगत कराया जाए

किस क्षेत्र में लाउडस्पीकर की आवाज कितनी हो सकती है, इसके मानक ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) नियम 2000 में निर्धारित हैं। इसके तहत इंडस्ट्रियल एरिया में दिन में 75 डीबी और रात में 70 डीबी, कामर्शियल एरिया में दिन में 65 डीबी और रात में 55 डीबी, रेजीडेंशियल एरिया में दिन में 55 डीबी और रात में 45 डीबी और साइलेंस जोन में दिन में 50 डीबी और रात में 40 डीबी वैल्यूम के साथ ही लाउडस्पीकर बजाए जा सकते हैं।

अगर नियमों का पालन नही हुआ तो सख्त कार्रवाई सुनिश्चित होगी।

लाउड स्पीकर विवाद अजान और हनुमान चालीसा को लेकर शुरू हुआ था इसमें एक पक्ष की लगातार आपत्ति के चलते सरकार को आदेश देना पड़ा कि लाउड स्पीकर बिना प्रशासन की अनुमति के नही लगाया जा सकता और इसकी आवाज धार्मिक परिसर के बाहर बिल्कुल नही जा सकती।

आपकी राय

Sorry, there are no polls available at the moment.
RELATED ARTICLES